Advertisement

अयोध्या को भी जीता था रावण ने, श्री राम के पूर्वज राजा को युद्ध में उतारा था मौत के घाट!

" आपने रावण के बारे में सुना ही होगा की वो त्रिलोक विजयी था, लेकिन अगर उसने अयोध्या पर विजय प्राप्त नही की तो वो त्रिलोक विजयी कैसे हो सकता है. साथ ही दशरथ को..."

Advertisement

आपने रावण के बारे में सुना ही होगा की वो त्रिलोक विजयी था, लेकिन अगर उसने अयोध्या पर विजय प्राप्त नही की तो वो त्रिलोक विजयी कैसे हो सकता है. साथ ही दशरथ को पूरी पृथ्वी का राजा कहा गया है ऐसे में ये कैसे हो सकता है की बिना रावण को परास्त किये उन्हें ये ख़िताब मिले?

इसका हमसे जाने की आखिर कैसे सच है दोनों ही बातें, दरअसल रवां ने अयोध्या पर भी विजय पाई थी, लेकिन ये भी सच है की दशरथ पूरी पृथ्वी के राजा थे. दशरथ ने राजसूय यज्ञ करके ही ये ख़िताब पाया था की वो पृथ्वी के राजा है क्योंकि ऐसा न होता तो उनका यज्ञ पूरा नही हो सकता था. लेकिन रावण त्रिलोक विजयी....


लेकिन रावण त्रिलोक विजयी था और उसने अपने त्रिलोक विजय की यात्रा धरती से ही शुरू की थी, वो सभी राजाओ से कहता था की या तो हाथ जोड़ मुझसे हार मान लो अटवा मुझसे युद्ध करो. ऐसे में दुष्यंत, और गाधि (विश्वामित्र के पिता) जैसे लोगो ने हार मान ली लेकिन इक्ष्वाकु वंशी अनरण्य जो की अयोध्या के तब राजा थे ने घुटने नही टेके और रावण के हाथो युद्ध में मारे गए.


हालाँकि वो युद्ध में पराक्रम दिखा कर शहीद हुए लेकिन उसके पहले उन्होंने रावण को श्राप दिया था की मेरे ही वंश के राजा द्वारा तुम्हारा अंत हुआ जो की उनका अंतिम वादा था. 

story sources: shrimad valmiki ramayan

Advertisement
Related Content

Ganesha on his Vehicle Rat 'Why ? गणेशजी ने अपना वाहन चूहा ही क्यों चुना ?

आप सब जानते है कि सवर्प्रथम पूज्य गणेशजी का वाहन चूहा है. लेकिन चूहा शारारिक आकर में छोटा और कम वजन का होते हुए भी किसे क्यों चुना...

Why Ganesha is worshiped as a woman? क्यों पूजा जाता है गणेशजी को स्त्री रूप में?

आपने अभी तक सुना होगा की शिवजी की माँ दुर्गा के रूप में पूजा की जाती है लेकिन एक ऐसा स्थान है जहा पर श्रीगणेश को स्त्री के रूप में पूजा है!

the reality you never know about lord shiva's vehicle nandi शिलादा ऋषि के पुत्र है शिववाहन नंदी, अमृत्व के रूप में मिला है आधे बैल का शरीर!

ये तो सब जानते है की भगवान शिव का वाहन है नंदी जो आधे पुरुष और आधे बैल है, भगवान शिव के के परम भक्तो और गणो में भी शुमार है नंदी लेकिन असल में नंदी आये कँहा से?

why lord shiva cursed his consort? क्यों भगवान शिव ने दिया था अपनी ही पत्नी पार्वती को श्राप?

भगवान शिव का अपनी पत्नी पार्वती से प्रेम इतना प्रगाढ़ है जो को भी नही तोड़ सकता, लेकिन जैसे आम मनुष्यो में होता है कभी कभी शिव और पार्वती भी रुठते मानते है.

krishna also arranged to marriage narsi mehta's son भगवान कृष्ण ने नरसी की बेटी ही नहीं, बेटे की भी नैया लगाई थी पार

कुंवारी बाई और श्यामलदास नरसीभक्त की दो संताने थी, कुम्बरी बाई नानी बाई के नाम से जानी जाती है जिनका मेरा भगवान कृष्ण ने भरा था.

What really were the home of the goddess Parvati, Lord Hanuman's tail? क्या सच में देवी पार्वती हनुमान जी की पूंछ में निवास करती थी?

आपको ये पता नहीं होगा की हनुमानजी की पूंछ में भी भला कभी देवी पार्वती हो सकती है?

 Fers 'of the temple' with gold. becomes pregnant. women चमत्कार : इस मंदिर के फर्श पर सोने से औरते हो जाती है प्रेगनेंट !

निसंतान लोग संतान के लिए क्या क्या नहीं करते। ऐसा ही कुछ हिमाचल प्रदेश के एक गांव में होता है। हिमाचल के सिमस गांव में एक ऐसा मंदिर है जिसके फर्श पर सोने से निस

gurupurnima is on 31st july, now who is the guru of mahabharat charactors गुरुपूर्णिमा 31 जुलाई को, जानिए महाभारत में कौन थे किसके गुरु

महाभारत में भी थी गुरु की महिमा, बिना गुरु के भगवान भी कुछ हासिल न कर पाते, " गुरु गोविन्द दोनों खड़े काके लागूं पांव, बलिहारी प्रभु आपने गोविन्द दिया बताय"

why ganesh berth celebrated as ganesh chaturthi श्रीगणेश के श्राप के कारण कृष्ण पर लगा था चोरी का झूठा आरोप!

भगवान गणेश का जन्म दिवस गणेश चतुर्थी के से जुडी है ये अद्भुद पौराणिक कथा, भागद्रपद माह की शुक्ल पक्ष की चतुर्थी के दिन भगवान गणेश का जन्म हुआ था, इस दिन को

the facts about bhishma you never know Facts : गाय चोरी करने के चलते भीष्म को भुगतनी पड़ी थी ये यातना!

मरने से पहले भीष्म ने अपने लिए सिरहाने की मांग की तो अर्जुन ने बाणो से सिरहाने भी बना दिया, मुंह में तुलसी का पत्ता रखा और गंगा जल माँगा तो अर्जुन ने बाण छोड़..

the only woman devotee of lord hanumana हनुमान जी की एकमात्र महिला भक्त की कहानी, क्या सुनी है आपने?

हालाँकि उसके नाम के बारे में कोई पुष्टि नहीं है, लेकिन भारत की लोक कथाओ में उसका वर्णन है जो की बजरंगी की एकमात्र महिला भक्त हुई थी. कथा कलियुग के प्रारम्भ...

shalmala river blessed with thousands of shivlinga, but from where? बहती नदी में बने है सहस्त्रो शिवलिंग, महाभारत काल की घटना से है सम्बन्ध!

दक्षिण भारत के कर्नाटक राज्य के सिरसी शहर में कंही शलमाला नदी बहती है, नदी की विशेषता ये है की उनमे हजारो की तादात में शिवलिंग बने हुए है जिनका अभिषेक पूरी न्यू

Why marry Ravana and His laws is said to Mndodri रावण ने मंदोदरि से शादी क्यों की और उसकी ससुराल कहा है जाने

आपने रावण से रिलेटिड कई कथाओ को सुना होगा लेकिन आज में आपको उसके विवाह की कहानी सुना रहा हु रावण ने मंदोदरि से शादी क्यों की और रावण की ससुराल कहा स्थिति है....

dwarkadheesh temple uof jamnagar gujrat कृष्ण के शयनकक्ष की जगह बना है ये मंदिर, पाकिस्तान ने डाली थी बुरी नजर!

2500 साल पहले बने इस मंदिर के बारे में मान्यता है की ये मंदिर उस जगह बना है जन्हा किसी समय भगवन कृष्ण का शयनकक्ष हुआ करता था.

drupad king insulted childhood friend in his poverty क्यों पिया अश्वथामा ने बचपन में पानी में आटा मिला कर बनाया गया दूध?

महाभारत से जुड़े कई सन्दर्भ ऐसे है जिनके बारे में बहुत ही कम लोग जानते है, उनमे से एक या है की द्रौपदी के पिता द्रुपद और गुरु द्रोणाचार्य बचपन में गहरे दोस्त थे.

full story of shabari who eaten tested fruits to lord rama शबरी का असली नाम था श्रमणा, शादी से पहले घर छोड़ के भागी थी!

भील सामुदाय के शबर जाति से सम्बन्ध रखती थीं। उनके पिता भीलों के राजा थे। बताया जाता है कि उनका विवाह एक भील कुमार से तय हुआ था.

What makes a tree brought conflict between Indra and Krishna क्या एक वृक्ष बना इन्द्र और श्री कृष्ण के बीच युद्ध का कारण

पारिजात वृक्ष पुरे भारत में पाये जाते है इनमे कई गुण होते है इसको चुने मात्र से ही सारी थकन दूर हो जाती है ये वृक्ष १० फिट से २५ फिट तक उचे होते है

kachh the son of brahspati, learn sanjiwani to help deva बृहस्पति के पुत्र को मार कर क्यों असुरो ने उसका पानी बना शुक्राचार्य को पिलाया?

एक समय असुरो और देवो में भयंकर युद्ध छिड़ रखा था, देवता हमेशा की तरह भारी पड़ रहे थे पर असुरो के लिए सबसे ज्यादा लाभ वाली बात ये थी की जब भी वो मरते

 Why did the war catastrophically Ganesha विभीषण ने गणेश जी से युद्ध क्यों किया था ! जाने

आज हम आपको एक ऐसी कथा के बारे में बता रहे है जिसके बारे आपने सुना नही होगा आपको पता एक बार विभीषण का युद्ध भगवान् गणेश से हुआ था इस युद्ध में गणेशजी की हार ....

A king who made the pregnancy and the child's mother Indra .. एक ऐसा राजा जिसने किया गर्भधारण और जिसके बच्चे की माँ बने इंद्र देव..

विज्ञानं के दौर में एक पुरुष द्वारा गर्भधारण करके अपनी संतान को जन्म देना संभव है लेकिन हजारो साल पहले एक राजा यवनाशक ने गर्भ धारण करके अपने पुत्र को जन्म

how naamdev ends her ego with stick एक कुम्हार भक्त ने जब लकड़ी से पिट कर ली संतो की परीक्षा

तपस्विनी मुक्ताबाई ने पास रखे एक डंडे को लक्ष्य कर गोरा कुम्हार से पूछा- 'यह क्या है?' गोरा ने उत्तर दिया- इससे ठोककर अपने घड़ों की परीक्षा करता हूं कि वे पक गए

the worst promises of mahabharata महाभारत की सबसे भयंकर और वहशी प्रतिज्ञाएँ!

महाभारत का युद्ध भगवान कृष्ण चाहे तो टाल भी सकते थे लेकिन धर्म की पुनः स्थापना के लिए युद्द बेहद जरुरी था जो की आने वाले समय में एक मिसाल भी बनने वाला था.

saint changa dev be shishya of gyandev to be immoral ये भक्त उड़ सकता था पक्षियों के जैसे, मुक्ताबाई नंगी सामने आई तो घबरा गए

भीमा नदी के कैमरे रुक्मणी और विठोबा नाम के ब्राह्मण के घर चांगदेव नाक पुत्र जन्मा, वो बड़ा संत हुआ 1000 साल जिया उसने तपिण्डि नहीं के किनारे एक मठ भी बनाया.

how krishna and yaduvansh died after mahabharat war कैसे हुआ कृष्ण और यदुवंश का अंत, दर्दनाक कहानी!

भगवन कृष्ण के 16108 रानिया थी आठ मुख्य रानियों से दस पुत्र हर एक से थे तो फिर उनके वंश का क्या हुआ ये बात विचार का मुद्दा है, इस का जवाब मौसला पर्व में छुपा है.