Advertisement

स्वर्ग के गुप्त द्वार के ठीक आगे, इसी पर्वत पर रहते है अब हनुमान जी....

"चिरंजीवी हनुमान जी जंहा भी रामकथा होती है वंही विचरते रहते है ऐसा हमने सुन रखा है लेकिन महाभारत में जब भीम और हनुमना जी की मुलाकात होती है तब कुछ और ही वर्णन है"

Advertisement
हनुमान जी 7 चिरंजीवियों (अमर) में से एक है, चिरंजीवियों का उल्लेख कई पुराणों उपनिषदों और ग्रंथो में किया गया है लेकिन अब उन्हें कोई नहीं देख पाता है! लेकिन महाभारत के वनपर्व में हनुमान जी के निवास स्थान का उल्लेख है जिसके बारे में उन्होंने किसी को बताने के लिए मना किया है! 

इसलिए हम पूरा पता तो नहीं बताएँगे लेकिन इशारा जरूर कर देंगे, लेकिन रामभक्त को इशारा ही काफी है ऐसी हमारी सोच है! महाभारत के वन पर्व में यानि पांडवो के वनवास के समय उन्होंने बहुत से तीर्थो का सेवन किया और आखिरी पड़ाव में केदारनाथ (उत्तराखंड) पहुंचे!



वंही एक दिन द्रौपदी को एक अद्भुद कमल मिला जिसकी सुगंध अद्भुद थी, तब उसने भीम से युद्धिष्ठिर को देने के लिए और फूल लाने का अनुरोध किया! भीम निकल पड़ा उस कमल की खोज में और पहुँच गया स्वर्ग के द्वार पर, लेकिन रास्ते में एक वानर सो रहा था!

वो वानर हनुमान ही थे, (वो कथा आप ने सुन ही रखी है) तब अपने छोटे भाई (दोनों वायु पुत्र थे) से मिलके हनुमान ने उन्हें गले लगा लिया! वंही भीम के कहने पर हनुमान जी ने उन्हें अपना विराट रूप दिखाया, लेकिन आधे कद को देख कर ही भीम घबरा गए और हनुमान जी को ऐसा करने से रोक दिया!

तब भीम को हनुमान जी ने भविष्य में रक्षा करने की बात कह के वंही से लौटा दिया, वो स्थान दुसरा नहीं बल्कि गंधमादन पर्वत ही है! पहाड़ की असल जगह आज तक कोई तय नहीं कर पाया है, कोई उसे सुमेरु कहता है तो कोई उसे किसी और नाम से पुकारते है! 

रामभक्त जब भी केदारनाथ जाए एक बार इस पर्वत और उसपे निवास करने वाले हनुमान जी की अवश्य खोज करे...
जय श्रीराम 

story sources: bharat sanhita or Mahabharata

Advertisement
Related Content

PC Chopda amazing picks with zoom! Dark Side : ज़ूम करके पत्रकार ने खोल दी प्रियंका की फिटनेस और ब्यूटी की पोल....

जब से हॉलीवुड में क्वांटिको हिट हुआ है प्रियंका चोपका की तो निकल पड़ी है, हालाँकि इसका श्रेय केवल इन्हे ही मिलना चाहिए, लेकिन आलोचकों के निशाने पर भी आ गई है....

the panchkanya's of indian mythology, women remain idol although being of multi men पंचकन्या: शास्त्रो में वर्णित पांच औरते जो एक से ज्यादा पुरुषो की होके भी बनी आदर्श पत्निया!

इतिहास में ऐसी 5 औरतो का वर्णन है जो की एक से ज्यादा मर्दो की हुई लेकिन बावजूद इसके भी वो आदर्श नारी या पत्नी कहलाई है, उन पांच औरतो को ही पंचकन्या कहा जाता है.

chaitra navratra saptami day of godess kalratri आज चैत्र नवरात्रों की सप्तमी के दिन है माँ कालरात्रि की पूजा का महत्त्व

चैत्र नवरात्रे के सप्तमी तिथि को काल-रात्रि की अर्चना की परंपरा है जिनका रूप देखने में भयावह है, परन्तु ये वे भक्तो पर सदैव ही अपनी कृपा बरसाने वाली हैं

 Fishing Mata temple worship those fish! मत्स्य माता मंदिर यहां लोग मछली की पूजा करते है ! जाने इस अनोखे मंदिर के बारे मे

आपने कई देवी देवताओ के मंदिर देखे होंगे लेकिन आज में आपको एक ऐसे मंदिर के बारे में बता रहा हु जिसके बारे आपने भी सुना यह के लोग मछली की पूजा करते है ! जाने ....

saint ruru ancestor of bhrigu sage, made a love saga संत रुरु जिन्होंने अपनी होने वाली पत्नी को अपनी आधी उम्र देके फिर जीवित किया!

रुरु की एक दिन अचानक ऋषि विश्र्व और मेनका अप्सरा की पुत्री प्रमद्वरा पर नजर पड़ी और वो उसे दिल दे बैठे, जिसके लिए ऋषि विश्र्ववा राजी भी हो गए.

Today was full of diamonds, pearls, ancient temple प्राचीन मंदिर जो आज भी हीरे मोतियों से भरा मिला

एक प्राचीन मंदिर जिसमे मिले हीरे मोती और भी कही गहने, यह मिला है महाराष्ट के राज्य में....

the secret world of aghories अघोरियों की रहस्यमयी दुनिया के बारे में जान उनसे डरने लगेंगे आप!

अघोरी हमेशा ही आम लोगों के लिए एक रहस्यमयी व्यक्तित्व होते है, वैसे तो उनकी उत्पति की कोई व्याख्या हमारे पास नही है, लेकिन भगवन शिव का एक रूप अघोरी भी है तब से

A fort ghost ghosts where the evening begins what is the secret behind the terror एक ऐसा किला जहाँ शाम होते ही भुत प्रेतों का आतंक शुरू हो जाता है क्या है इसके पीछे का रहस्य, जानिए

आपने कई बार भूतो की कहानी सुनी होगी लेकिन आज भी हमारे देश में भुत जैसी कहानी और जगह है और उनमे से खास तो पर है वो जो ...

pandava's eaten there fathers meat ऐसी क्या मजबूरी थी की अपने बाप को भी खा गए थे पांडव?

पाण्डु के पांच पुत्र थे, इनमे से युधिष्ठर-भीम-अर्जुन कुंती और नकुल-सहदेव माद्री की संताने थी, इन पाँचों पुत्रों को कहने bhar को पाण्डु का नाम मिला था.

Sonakshi shinha top photos! दबंग गर्ल : सोनाक्षी सिन्हा की इन पिक्स से शत्रु हुए नाराज!

दंगल और रोड़ी राठोड के आलावा तीसरी ऐसी कोई फिल्म नहीं जिसमे सोनाक्षी ने सुखिया बटोरी हो, R राजकुमार में भी वो ठीक ठाक ही थी! लेकिन इस बार तो वो नए अवतार में है.

vikrna is like kumbhkarna of ramayana द्रौपदी के चीरहरण के खिलाफ, सिर्फ इस कौरव ने उठाई थी आवाज

पांडव की चौपड़ में हार के बाद दुर्योधन ने दुश्यसँ को द्रौपदी को खुले केशो में घसीट कर दरबार में लाने और निर्वस्त्र करके अपनी जंघा पे बैठाने का हुक्म दिया.

what is scientific reason behind eating foods from hand हिन्दू मान्यताओ के अनुसार हाथ से ही क्यों खाना चाहिए खाना?

भारत की संस्कृति जितनी पुरानी है उसकी मान्यताये उतनी ही तार्किक भी है, हालाँकि विदेशी अपने को बेहतर समझते हुए इसे नकारते आये है पर सच छुपाये नहीं छुपता.

brahspati's son kacha made shukrachary his guru, get curse from devyani बृहस्पति के पुत्र से शुक्राचार्य की पुत्री को हुआ था एकतरफा प्यार

देवताओ द्वारा बार बार राक्षसो को हराए जाने के बाद भी शुक्राचार्य उन्हें पुनर जीवित कर देते थे अपनी संजीवनी विद्या के बलबूते ऐसे में देवताओ ने एक योजना बनाई.

alians sawed in many country, is they are indian gods? कंही हिन्दू देवता ही तो नही है एलियंस?

एलियंस के बारे में कई बातें कंही जाती है कोई कहता है की वो मंगल पे है कोई कहता है की ब्रह्माण्ड के किसी गृह पे है, पर किसी को आजतक एक भी ऐसा साक्ष्य नही मिला.

Shiva is the only world that grows every year विश्व का एकमात्र शिवलिंग जो बढ़ता है हर साल, देखिये

शिवलिंग अपने आप खुद बड़ा और मोटा होता जा रहा है। आपको बता दे यह जमीन से करीब 18 फीट उंचा एवं 20 फीट गोलाकार है पर इसको ...

the benefits of "janeu sanskar" जनेऊ संस्कार के क्या है मायने ?

ब्रह्मचर्य का प्रमुख चिन्ह है जनेऊ संस्कार. प्राचीन काल में गुरुकुल प्रथा थी, जन्हा जाने पर पहले बालको का जनेऊ संस्कार कराया जाता था.

sixth queen of krishana from the ashthbharyam nagnajiti सात सांडो के नाक से नाक छू कर जीता कृष्ण ने नागनजीति का स्वयंवर

द्वापर में नग्नजित नाम का एक सात्विक राजा था उसकी पुत्री का नाम था नाग्नजिति वो मन ही मन में कृष्णा को अपना पति मान लिया था.

An amazing thing is these Muslim faith in the Ganges एक कमाल की बात इन मुसलमान में भी गंगा के प्रति श्रद्धा है

कभी अपने हिन्दू धर्म को मानते हुए मुस्लिम जो नहीं देखा होगा पर कुछ ऐसे है जो हिन्दू को भी मानते है...

ravana raped his daughter in law! रावण ने किया था अपनी बहु का बलात्कार!

अपनी ही बहु से बलात्कार किया था, ये बात रावण शर्म के वश अपनी पत्नी तक को न बता सका था और ना ही इसका रामायण में जिक्र है.

devshayani ekadashami, from that day vishnu vamana stand on bali's gate देवशयनी एकादशमी, इस दिन वामनअवतार बलि के द्वार पर खड़े हुए थे

बैशाख मास के चन्द्र पक्ष की ग्यारहवीं तिथि इस बार सत्ताईस जुलाई को पड़ी है, इस दिन से चौमासा(चतुर्यमास) की भी शुरुवात होती है.

how to identify enemy is using Black Magic ऐसे पहचाने की किसी ने आप पर काला जादू किया है या नहीं..

हम अपनी पहचान के लोगों द्वारा तांत्रिक शक्तियों और काला जादू के वशीकरण तथा मारण प्रयोगों के बारे में सुनते हैं। हममें से यह कोई भी ये नहीं जानता कि तांत्रिक

 Here is a unique tradition and Mahilaae Girls live without clothes ! Let एक अनोखी परम्परा यहाँ लडकिया और महिलाऐ बिना कपड़ो के रहते है ! जाने

एक ऐसी परम्परा जिस के बारे में सायद आपने कभी नही सुना होगा इस परम्परा में महिलाए शादी के बाद बिना कपड़ो के रहती है जाने इस अजीब परम्परा के बारे में कहा होता है

What really Maharishi had given birth to the three Dritrasht, Pandu and vidur जानिए, क्या सच में महर्षि ने इन तीनों को जन्म दिए था- धृतराष्ट, पाण्डु एवं विदुर

आपने महाभारत तो देखी होगी लेकिन उसमे धृतराष्ट विदुर, पाण्डु का जन्म कैसे हुआ था! बता दे उनका जन्म ...

how much you know about king rawana रावण के थे 6 भाई, दो बहने, तीन पत्निया और सात पुत्र

दीपावली आने वाली है और हालही में दशहरा गया है जिस दिन भगवान राम ने रावण का संहार किया था, लेकिन आप कितना जानते है रावण और उसके परिवार के बारे में?