कभी देखा है उत्तरीध्रुव (North-Pole) का 6 महीने का सूर्योदय से सूर्यास्त 3 मिनट के फ़ास्ट मोशन में???
Advertisement
"अभी जब हम हमारे यंहा होने वाले सूर्योदय और सूर्यास्त को नहीं जान पाए है तो उत्तरीध्रुव का तो सवाल ही नहीं है लेकिन 6 महीने के दिन रात कैसे होते है ये तो समझ ले...."
जिन्होंने खगोल पढ़ा है उन्हें शायद इस विषय में काफी कुछ जानकारी हो लेकिन जिन्होंने ये नहीं समझा उनके लिए उतरी ध्रुव (नार्थ पोल) एक आश्चर्य से कम नहीं होगा! अपने इतना तो सुन ही रखा होगा की उतरिध्रुव में 6 महीने का दिन और इतने ही समय की रात होती है, लेकिन असल में ऐसा भी नहीं है!

उत्तरी ध्रुव में 182 दिन यानि 6 महीने की रात होती है, वंहा सितम्बर 21 को सुबह पांच बजे दिन उगता है जो की 23 मार्च को रात में 2 बजे अस्त होता है!
11 मई को रात में लगभग बारह बजे वंहा पूर्ण रात होती है और 1 अगस्त को दोपहर में लगभग 2 बजे फिर उजाला होता है, बिच के सभी समय में गोधूलि सरीख प्रकाश रहता है!

उपरोक्त वीडियो में आप देख सकते है की वंहा का सूर्योदय और सूर्यास्त हमारे यंहा से किस प्रकार भिन्न है, वंहा सूर्य पृथ्वी के एक बगल से होकर उगता है और उसी बगल से बढ़ता हुआ अस्त हो जाता है! आशा है आपको वीडियो और जानकारी सही लगी होगी इसे शेयर करे और अपने अनुभव और ज्ञान को भी हमसे साझा करे!

story sources: quara.com
Advertisement

Share This Article:

facebook twitter google