बहते हुए पानी में लग गई आग, आखिर कैसे संभव हुआ ये???
Advertisement
"आग और पानी का मिलन नहीं हो सकता, फिर ये कैसे संभव है की बहते हुए पानी में आग लग जाए? लेकिन ऐसा वीडियो अभी वायरल है जिसमे ये नजारा कैद है, देखें.... "
जैसा की आप वीडियो में देख रहे है बहते हुए पानी में आग की लपटे अपने आप ही उठ रही है, आपको शायद लगता होगा की इस पानी में कुछ है लेकिन बात कुछ और ही है! ये नजारा भारत का नहीं बल्कि कंही और का है! बहते हुए पानी में रे ह रह के अग्नि प्रकट हो रही है लेकिन आखिर ऐसा क्यों हो रहा है!

वायोमिंग में वॉरलैंड स्वयंसेवी अग्निशमन विभाग को हाल ही में एक असामान्य आग बुझाने के लिए बुलाया गया था - और जो फुटेज उन्होंने पकड़े हैं वह तेजस्वी है।

अग्निशामकों ने निर्धारित किया कि ये खतरनाक आग लगाने वाली सल्फर टाइल का परिणाम था, जिसे प्रज्वलित किया गया था। उन्होंने सल्फर डाइऑक्साइड में इनहेलिंग से बचने के लिए पूर्ण निजी सुरक्षा उपकरणों और आत्मनिहित श्वास तंत्र में लपटों से संपर्क किया, सल्फर जलने के बाद एक खतरनाक गैस बनाई गई।


एक अनुमान के अनुसार, "कम से कम पानी सल्फर की सतह को शांत करने और पिघला हुआ चरण के नीचे के तापमान को कम करने के लिए इस्तेमाल किया गया था" और कोई भी घायल नहीं हुआ था।

Advertisement

Share This Article:

facebook twitter google